उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है? – Uttarpradesh ki Rajdhani kya hai

आज के लेख में आप जानेंगे कि उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है (Uttarpradesh ki rajdhani kya hai)भारत का यह राज्य पूरब दिशा में बसा हुआ है, इस राज्य के उत्तर में हिमालय और दक्षिण में दक्कन का पठार स्थित है और दोनों के बीच में यमुना, गंगा, सरस्वती आदि कई नदियां पूरब की दिशा में बहती है।

Uttarpradesh ki Rajdhani kya hai
Uttarpradesh ki Rajdhani kya hai

आपको बता दें इस राज्य का पुराना नाम “यूनाइटेड प्रोविंस” था, जिस साल भारत का संविधान लागू किया गया उसी साल इस राज्य को उत्तर प्रदेश का नाम दिया गया।

हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है या उत्तर प्रदेश की राजधानी कहां पर है। इसके अलावा यहाँ के दर्शनीय स्थल कौन से है के बारे में भी जानकारी प्रदान देंगे।

उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है – Uttarpradesh ki Rajdhani kya hai

भारत के उत्तर प्रदेश राज्य की राजधानी लखनऊ जो “शिराज-ए-हिंद” और “भारत का स्वर्ण नाम” से भी मशहूर है। इस राज्य का गठन 26 जनवरी 1950 को किया गया था लेकिन साल 2000 में इस राज्य का कुछ हिस्सा अलग करके उत्तराखंड राज्य घोषित किया गया।

प्राचीन काल में इस शहर को लोग लखनपुर और लक्ष्मणपुर के नाम से जानते थे। पहले के समय में यह शहर कोसल राज्य का हिस्सा था, इसके अलावा ये शहर दशहरी आम और चिकन की कढ़ाई के लिए भी जाना जाता है। लखनऊ शहर को नवाबों का शहर भी कहा जाता है। इस राज्य का मुख्य न्यायालय प्रयागराज शहर में स्थित है।

उत्तर प्रदेश राज्य की राजधानीलखनऊ
जिले75
जनसंख्या199,812,341 (2011 की जनगणना के अनुसार)
क्षेत्रफल240,928 वर्ग किलोमीटर

उत्तर प्रदेश के जिले

उत्तर प्रदेश में कुल 72 जिले है और इस राज्य को कुल 18 डिवीजन में बांटा गया है। जनसंख्या के दृष्टिकोण से कानपुर सबसे बड़ा जिला और कासगंज सबसे छोटा जिला है वही क्षेत्रफल के दृष्टिकोण से प्रयागराज सबसे बड़ा जिला और हापुर सबसे छोटा जिला है।

उत्तर प्रदेश का क्षेत्रफल

अगर बात करें उत्तर प्रदेश के क्षेत्रफल की तो इस राज्य का क्षेत्रफल लगभग 240,928 वर्ग किलोमीटर तक फैला हुआ है।

उत्तर प्रदेश की जनसंख्या

वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार 199,812,341 है, जिसमें महिलाओं की आबादी 95,307,979 और पुरुषों की आबादी 104,504,362 है। वही 2021 की जनगणना के आधार पर जनसंख्या 231,502,578 है, जिसमें 110,423,824 महिलाएं और 121,078,754 पुरुष शामिल है।

उत्तर प्रदेश की भाषा

उत्तर प्रदेश राज्य में सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा हिंदी, भोजपुरी और उर्दू है। इस राज्य के अधिकांश लोग हिंदी भाषा का प्रयोग करते है।

उत्तर प्रदेश की सीमा से जुड़े राज्य

उत्तर प्रदेश की सीमा से जुड़े राज्यों के बारे में बात की जाए तो यह राज्य अपनी सीमा 9 राज्यों के साथ सांझा करता है। उत्तर दिशा से हिमाचल और उत्तराखंड, पश्चिम से दिल्ली, राजस्थान और हरियाणा, पूर्व से झारखंड और बिहार, दक्षिण से मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़। इसके अलावा यह राज्य नेपाल देश के साथ भी अपनी सीमा लगाता है।

उत्तर प्रदेश राजधानी में यातायात की सुविधा

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ तक पहुंचने के लिए सभी तरह की यातायात सुविधाएं उपलब्ध है जैसे हवाई मार्ग, रेल मार्ग और सड़क मार्ग।

उत्तर प्रदेश के 4 शहरों में प्रमुख हवाई अड्डे है लखनऊ, कानपुर, वाराणसी और आगरा।‌ मुंबई, चेन्नई, चंडीगढ़ हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, हैदराबाद, पुणे आदि जैसे बड़े शहरों से लखनऊ शहर के लिए नियमित तौर पर उड़ान सेवाएं उपलब्ध है।

लखनऊ शहर तक पहुंचने के लिए रेल मार्ग भी अच्छा विकल्प है, कई छोटे-बड़े शहरों की रेल लाइन लखनऊ रेलवे स्टेशन की रेल लाइन से जुड़ी हुई है। उत्तर प्रदेश राज्य का गोरखपुर रेलवे स्टेशन पूरे विश्व का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है।

सड़क मार्ग के जरिए इस शहर तक पहुंचना बहुत ही आरामदायक और सुरक्षित है। नेशनल हाईवे 24 दिल्ली से लखनऊ के लिए, नेशनल हाईवे 30 इलाहाबाद से रायबरेली होकर लखनऊ शहर के लिए है। आप अपने वाहन, बस या टैक्सी के जरिए शहर तक पहुंच सकते है।

उत्तर प्रदेश में पर्यटन स्थल

उत्तर प्रदेश भारत देश का एक अनोखा और खूबसूरत राज्य है, इस राज्य में पर्यटन के लिए कई स्थल है। यह राज्य अपनी अलग प्राकृतिक सुंदरता, धार्मिक स्थल और ऐतिहासिक स्मारकों से पर्यटकों को काफी ज्यादा आकर्षित करता है। अगर आप उत्तर प्रदेश घूमने का सोच रहे है तो आपको कुछ पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी होनी चाहिए जो कि निम्न प्रकार से है:-

  1. मथुरा:- मथुरा शहर अपने आप में बहुत ही ज्यादा पवित्र माना जाता है क्योंकि यह शहर भगवान श्री कृष्ण की जन्मभूमि के रूप में जाना जाता है। इस शहर में कई प्राचीन मंदिर, ऐतिहासिक स्मारक और धार्मिक स्थल है जैसे कि बांके बिहारी मंदिर, कृष्ण जन्मभूमि, मदन मोहन मंदिर, राधा कुण्ड, केशी घाट, ब्रह्मांड घाट, गोविंद देव मंदिर, रंगनाथ जी मंदिर आदि।
  2. आगरा:- हम सभी जानते है कि आगरा शहर का ताजमहल विश्व के सबसे मशहूर पर्यटन स्थलों में से एक है, जिसे बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज की याद में बनवाया था। इसके अलावा आगरा शहर में पर्यटन के लिए और भी कई महत्वपूर्ण स्थल है जैसे सिकंदरा, लाल किला, एतमादुद्दौला का मक़बरा और मेहताब बाग।
  3. लखनऊ:- उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ शहर पर्यटन के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है, यह शहर अपनी समृद्ध संस्कृति और प्राचीन विरासत के लिए जाना जाता है। यहां बड़ा इमामबाड़ा, जामा मस्जिद, घंटाघर, शेर दरवाजा, छोटा इमामबाड़ा आदि जगह पर्यटन के लिए मशहूर है।
  4. अयोध्या:- अगर बात करें उत्तर प्रदेश राज्य के अयोध्या शहर कि तो यह शहर सरयू नदी के तट पर बसा हुआ है। अयोध्या नगरी भगवान श्री राम के जन्म के लिए प्रसिद्ध है। इस शहर में पर्यटन के लिए कई दर्शनीय स्थल है जैसे कि दशरथ महल, श्री राम जन्म भूमि मंदिर, नंदी ग्राम, हनुमान गाढी आदि।
  5. प्रयागराज:- उत्तर प्रदेश का प्रयागराज शहर ब्रिटिश काल की आकर्षित इमारतें, मकबरे और मुगल किला के लिए जाना जाता है। ये शहर पहले इलाहाबाद नाम से प्रसिद्ध था लेकिन साल 2018 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने इस शहर का नाम प्रयागराज नाम से बदल दिया।

संगम नगरी में लगने वाला कुंभ मेला काफी ज्यादा प्रसिद्ध है और देश में टूरिज्म को बहुत ज्यादा बढ़ावा देता है। इलाहाबाद का किला, आनंद भवन म्यूजियम, खुसरो बाग, चंद्रशेखर आजाद पार्क, हनुमान मंदिर, कंपनी गार्डन, इंदिरा भवन आदि शहर के प्रमुख पर्यटन स्थल है। इस शहर का लाल अमरूद काफी ज्यादा मशहूर है।

  • वाराणसी:- वाराणसी उत्तर प्रदेश राज्य का एक ऐतिहासिक, पवित्र और धार्मिक शहर है जो कि गंगा नदी के पश्चिम तट पर स्थित है। यह शहर हिंदुओं के लिए प्रमुख तीर्थ स्थल है। यहां पर्यटन के लिए सारनाथ मंदिर, असी घाट, विश्वनाथ मंदिर, मन मंदिर, शिवालय घाट आदि महत्वपूर्ण जगह हैं।
  • कानपुर:- कानपुर उत्तर प्रदेश राज्य का सबसे बड़ा और खूबसूरत शहर है जोकि गंगा नदी के तट पर स्थित है। राधा कृष्ण मंदिर, शासकीय संग्रहालय, फूल बाग आदि यहां के प्रमुख पर्यटन स्थल है।
  • चित्रकूट:- पर्यटन की दृष्टि से चित्रकूट शहर काफी ज्यादा मशहूर है यह शहर दर्शनीय स्थलों और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। इसके अलावा इस शहर का संबंध रामायण काल से भी है क्योंकि भगवान श्री राम, देवी सीता और लक्ष्मण ने अपने वनवास के 11 साल इसी शहर में व्यतीत किए थे। यहां पर्यटन के लिए हनुमान धारा, जानकी कुण्ड, रामधारा, कामादगिरी आदि स्थल है।
  • झांसी:झांसी शहर रानी लक्ष्मीबाई के लिए प्रसिद्ध है उन्होंने अपने शस्त्र गुरु तात्या टोपे के साथ मिलकर झांसी को अंग्रेजों से आजाद कराया। झांसी शहर महलों, ऐतिहासिक मंदिरों, और धार्मिक स्थलों के लिए मशहूर है। यहां का मुख्य पर्यटन स्थल रानी मंदिर, झांसी का किला, गणेश मंदिर, महालक्ष्मी मंदिर आदि है।
  • मिर्जापुर:- मिर्जापुर शहर गंगा नदी के तट पर स्थित है जो कि हिंदुओं का प्रमुख तीर्थ स्थल माना जाता है। शहर में विंध्यवासिनी माता का मंदिर है जिनके दर्शन के लिए लाखों करोड़ों की भीड़ इकट्ठा होती है इसके अलावा इस शहर में पर्यटन के लिए सीता कुंड, चुनार घाट, संकट मोचन मंदिर, मोतिया तालाब, नरघाट आदि महत्वपूर्ण स्थल है।

उत्तर प्रदेश – FAQ

प्रश्न- उत्तर प्रदेश की राजधानी कौन सी है?

उत्तर- लखनऊ

प्रश्न- उत्तर प्रदेश की जनसँख्या क्या है?

उत्तर- 199,812,341

प्रश्न- उत्तर प्रदेश का क्षेत्रफल क्या है?

उत्तर- 243286 वर्ग किलोमीटर

प्रश्न- लखनऊ किस राज्य की राजधानी है?

उत्तर- उत्तरप्रदेश

प्रश्न- उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े शहर का नाम क्या है?

उत्तर- कानपुर

निष्कर्ष

आज हमने इस लेख की सहायता से आपको उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है (Uttarpradesh ki rajdhani kya hai) या उत्तरप्रदेशकी राजधानी कहाँ है (Uttarpradesh ki Rajdhani kahan hai) और इसके साथ यहाँ के घुमने योग्य स्थल कौन से है के बारे मे बताया है।

अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगे तो हमारे इस लेख को अपने दोस्तों व परिचको के बीच जरुर शेयर करें और हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं कि आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा।

Leave a Reply